आचार्य लोकेशजी ने सेनफ्रंसिसको में अंतराष्ट्रीय योग दिवस को संबोधित किया

योग स्वस्थ सुखी व आनन्दमय जीवन का मूलमंत्र- आचार्य लोकेश

सेनफ्रांसिसको/नई दिल्ली कॉसुलेट जरनल ऑफ़ इंडिया सेनफ्रांसिसको एवं हार्टफुलनेस संस्था द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए अहिंसा विश्व भारती एवं वर्ल्ड पीस सेंटर के संस्थापक जैन आचार्य लोकेशजी ने कहा कि योग स्वस्थ सुखी व आनन्दमय जीवन का मूलमंत्र है।योग से हमें सकारात्मक ऊर्जा मिलती है नकारात्मकता और हिंसा का भाव ख़त्म होता है। स्वस्थ तन मन और आत्मा के लिए नियमित ध्यान व योग का अभ्यास करना चाहिए।जैन धर्म में योग बेहद महत्वपूर्ण है| भगवान ऋषभ से भगवान महावीर तक सभी तीर्थंकरों की प्रतिमाएँ योग की मुद्रा में मिलती है।

कॉसुलेट जरनल ऑफ़ इंडिया सेनफ्रांसिसको ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उद्घाटन भाषण दिया

सेनफ्रांसिसको में कॉसुलेट जरनल ऑफ़ इंडिया श्रीकर रेड्डी ने उद्घाटन भाषण में कहा कि भारत के प्रधानमंत्री के प्रस्ताव पर यूएनओ द्वारा अनुमोदित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस विश्व भर में लोकप्रिय होता जा रहा है एक सर्वे के अनुसार दस प्रतिशत अमेरिकन योग का अभ्यास करने लगे हैं। उन्होंने इस अवसर पर योग के प्रशिक्षकों व सांस्कृतिक कलाकारों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। CGISFO ने इस अवसर पर आर्ट ऑफ़ लिविंग, हार्टफुलनेस, अहिंसा विश्व भारती, बह्रमाकुमारी परिवार, एवं स्थानीय सेवाभावी संस्थाओं की कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सराहना की।

अमेरिकन राष्ट्रपति के सलाहकार श्री अजय भूतोडिया ने सेनफ्रांसिसको में कॉसुलेट जरनल ऑफ़ इंडिया श्रीकर रेड्डी के सम्मान में कॉंग्रेसमेन के प्रशस्ति पत्र का वाचन करते हुए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शुभकामनाएँ दी।

अमेरिका में सिक्ख एंबेसडर भाई सतपाल सिंह ने योग के क्षेत्र में योगी जी के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि योग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाकर जीवन में नव ऊर्जा का संचार करता है |

विभिन्न संगठनों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। योग के विशेषज्ञों ने योगाभ्यास कराया जिसमें सैकड़ों लोगों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया सभी ने हार्टफुलनेस संस्था व स्वयंसेवकों की सराहना की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जिनागम | धर्मसार